×

मेगन बोलीं- शाही जिंदगी कांटों भरा ताज, रंग के डर से बेटे को नहीं मिली प्रिंस की उपाधि

TLB Desk

08 Mar, 2021 07:56 pm

मेगन मार्कले (Meghan Markle) और प्रिंस हैरी (Prince Harry) ने ओपरा विनफ्रे (Oprah Winfrey) को दिए 90 मिनट के लंबे इंटरव्यू में ब्रिटिश राजघराने से जुड़े कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं. इस दौरान उन्‍होंने बताया कि आखिर क्‍यों उन्‍हें राजघराना छोड़ना पड़ा. मेगन ने बताया कि रॉयल लाइफ ऐशो-आराम से भरी हुई नहीं, बल्‍कि कांटों का ताज है.

अमेरिकी न्यूज़ चैनल सीबीएस पर प्रसारित इस इंटरव्यू में मेगन ने कई सवालों के जवाब दिए. इंटरव्‍यू के दौरान जब उनसे बेटे आर्ची को प्रिंस की उपाधि न मिलने पर सवाल किया गया तो उन्‍होंने कहा, ''इस खबर से मुझे झटका लगा, इसलिए नहीं क्योंकि ये बस एक उपाधि है बल्कि उसकी सुरक्षा का सवाल अहम है. मेरे लिए सबसे बड़ी उपाधि मां है, लेकिन मैं डर गई थी क्‍योंकि हमारे बेटे के पास कोई सुरक्षा नहीं है. साथ ही वह शाही परिवार का पहला गैर-गोरा पोता है लेकिन उसे वह जगह नहीं दी गई, जो उस परिवार के बाकी नाती-पोतों को दी जाती है. वो नियम जिसके तहत मेरे बेटे को प्रिंस या प्रिंसेज की उपाधि मिलती वह नियम तब बदले गए, जब मैं प्रेग्नेंट थी.

मेगन ने कहा, ''ये हक वो नहीं ले सकते थे. जब मैं प्रेग्नेंट थी तो उन लोगों ने कहा कि ये नियम आर्ची के लिए बदल चुका है, मेरा सवाल है क्यों?"

यह पूछे जाने पर कि क्‍या आर्ची को प्रिंस की उपाधि रंग की वजह से नहीं दी गई, मेगन ने कहा, "जब मैं प्रेग्नेंट थी तो तय हुआ कि उसे उपाधि नहीं मिलेगी और इसके अलावा इस बात को लेकर चिंताएं और बातचीत होती थीं कि जब वह पैदा होगा तो उसकी त्वचा का रंग कितना काला होगा.''

हालांकि मेगन ने उस शख्‍स के नाम का खुलासा नहीं किया जिसने इस तरह की बातें की थीं.

इंटरव्‍यू के दौरान मेगन ने यह भी खुलासा किया कि उनके लिए हालात इस कदर खराब हो गए थे कि उनके मन में सुसाइड के विचार आने लगे थे. 

मेगन ने कहा, ''मैं ज़िंदा ही नहीं रहना चाहती थी. मैं ये बात हैरी को बताने में शर्मिंदा महसूस कर रही थीं क्योंकि उसने ज़िंदगी में बहुत कुछ खोया है. ये डराने वाला खयाल मेरे दिमाग में हमेशा चलता रहता था. मुझे लगता था कि इससे सबके लिए सब कुछ ठीक हो जाएगा."

इस मौके पर मेगन ने डचेस ऑफ कैंब्रिज और प्रिंस विलियम्स की पत्नी केट मिडलटन के साथ बिताए समय के बारे में भी बताया. मेगन ने खुलासा किया कि जिन रिपोर्ट में यह कहा गया था कि उन्होंने मिडलटन को 'फ्लावर गर्ल ड्रेसेस' को लेकर रुलाया था, असल में यह झूठ था. मेगन ने विनफ्रे से कहा कि दरअसल इसका उलटा हुआ था.

उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटिश मीडिया में यही घटना उनके संबंधों को लेकर टर्निग पॉइंट बन गई. मेगन ने कहा, "शादी के कुछ दिन पहले केट किसी बात को लेकर परेशान थीं, हां, यह मुद्दा फ्लावर गर्ल ड्रेस से जुड़ा था और इसने मुझे रुला दिया था. इसने वाकई मेरी भावनाओं को ठेस पहुंचाई थी. हालांकि, मुझे नहीं लगता कि इस मामले की गहराई में जाना उनके लिए ठीक होगा क्योंकि उन्होंने इसके लिए मुझसे माफी मांग ली थी और मैंने उन्हें माफ कर दिया है. आपको उस काम के लिए दोषी ठहराया जाए जो आपने किया ही ना हो..और वह आपके साथ हुआ हो तो ऐसी स्थिति से निपटना बहुत मुश्किल होता है. मैं यहां ऐसी कोई बात शेयर नहीं कर रही हूं जो केट के लिए अपमानजनक हो."

उन्होंने आगे कहा, "वैसे आमतौर पर यह सब बातें ऑन-रिकॉर्ड होती हैं और लोग इसे हास्यास्पद कहानी बताकर इसका खंडन भी कर देंगे. लेकिन, केट के मामले में ऐसा हुआ तो उन्होंने उसे नकारा नहीं. उन्होंने इसे स्वीकार किया कि शादी के बाद चीजें बिगड़ने लगीं. मुझे यह अहसास होने लगा कि न केवल मैं उपेक्षा का शिकार हो रही हूं और वे लोग परिवार के दूसरे सदस्यों का बचाव करने के लिए झूठ भी बोल रहे थे. वे मुझे और मेरे पति को बचाने के लिए सच नहीं बोलना चाहते थे."

मेगन ने इस बात का भी खुलासा किया कि उन्होंने प्रिंस हैरी के साथ शादी के सार्वजनिक समारोह से तीन दिन पहले ही शादी कर ली थी.

मेगन ने बताया, ''हमने आर्चबिशप ऑफ कैंटबरी से कहा कि ये समारोह दुनिया के लिए होगा लेकिन हम चाहते हैं कि हमारी शादी दुनिया से अलग हमारे लिए होनी चाहिए.''

आपको बता दें कि जनवरी 2020 में प्रिंस हैरी और मेगन ने राजघराने से अलग होने की घोषणा की थी. अपने इस फैसले के बारे में बताते हुए हैरी ने कहा, "हमारे लिए इतना बड़ा फैसला लेना आसान नहीं था. लेकिन शाही परिवार में जिस तरह का माहौल था, उसमें रहना बेहद मुश्किल हो गया था." उन्होंने अपनी मां डायना को याद करते हुए कहा, "मैं नहीं चाहता था कि इतिहास खुद को दोहराए. वहां हमें समझने वाला कोई नहीं था, इसलिए हमने शाही परिवार से नाता तोड़ना ही बेहतर समझा." 

Leave Your Comment