×

ब्रिटेन की महारानी के पति प्रिंस फिलिप का निधन, सशस्‍त्र बलों ने दी तोपों से सलामी

TLB Desk

लंदन 10 Apr, 2021 08:21 pm

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Elizabeth II) के पति और ड्यूक ऑफ एडिनबरा प्रिंस फिलिप (Prince Philip) का शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में निधन हो गया. वह 99 साल के थे. वह हाल ही में अस्पताल में थे. प्रिंस फिलिप के निधन के शोक में बकिंघम पैलेस का झंडा आधा झुका दिया गया है. 

बकिंघम पैलेस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, "यह गहरे दुख के साथ कहना पर रहा है कि हर मेजेस्टी महारानी ने अपने प्यारे पति ड्यूक ऑफ इडिनबर्ग के निधन की घोषणा की है. हिज रॉयल हाईनेस द प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का आज सुबह विंडसर कैसल में निधन हो गया."

ब्रिटेन के सशस्त्र बलों ने लंदन, एडिनबरा, कार्डिफ, बेलफास्ट और जिब्राल्टर के अलावा कुछ युद्धपोतों से प्रिंस फिलिप को तोपों से सलामी दी गई. हालांकि प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार के कार्यक्रम का अभी एलान नहीं किया गया है.

प्रिंस फिलिप के निधन के बाद पैलेस के गेट के बाहर कई लोगों ने इकट्ठा होकर श्रद्धांजलि अर्पित की. हालांकि सरकार ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि कोरोना महामारी के चलते वे पैलेस के आगे भीड़ न लगाएं. वहीं, शाही घराने ने लोगों से अपील की है कि वे पैलेस के गेट पर फूल आदि रखने के बजाए दिवंगत आत्‍मा के नाम पर चैरिटी करें. 

आपको बता दें कि प्रिंस फिलिप भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड लुईस माउंटबेटन के भतीजे थे. वह ब्रिटेन में रहते हुए और 1939 में रॉयल नेवी में शामिल हुए. उन्होंने 1947 में राजकुमारी एलिजाबेथ से शादी की थी. शादी के पांच साल बाद एलिजाबेथ महारानी बनीं.

Leave Your Comment