×

पुष्‍कर सिंह धामी बने उत्तराखंड के नए मुख्‍यमंत्री, विद्रोह की अटकलों पर लगा विराम

TLB Desk

देहरादून 05 Jul, 2021 10:52 am

बीजेपी नेता पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने रविवार को उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें और 11 अन्य मंत्रियों को देहरादून में राजभवन में एक समारोह में शपथ दिलाई.

जो नए मंत्री बने हैं उनमें सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, बंसीधर भगत, यशपाल आर्य, बिशन सिंह चौपाल, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, गणेश जोशी, धन सिंह रावत, रेखा आर्य और यतीश्वरानंद शामिल हैं. सभी पिछली तीरथ सिंह रावत सरकार का भी हिस्सा थे.

संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार उत्तराखंड कैबिनेट में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 12 मंत्री हो सकते हैं.

धामी और उनके मंत्रियों के शपथ ग्रहण ने धामी के चुनाव को लेकर वरिष्ठ नेताओं सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत और अन्य द्वारा विद्रोह की सभी अटकलों पर भी विराम लगा दिया है.

आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को देहरादून में भाजपा विधायक दल की बैठक में धामी को मुख्यमंत्री चुना गया था. बैठक केंद्रीय पर्यवेक्षकों, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव डी पुरंदेश्वरी की मौजूदगी में हुई थी. इस मौके पर पार्टी के उत्तराखंड प्रभारी दुष्यंत गौतम भी मौजूद थे.

उन्होंने तीरथ सिंह रावत की जगह ली, जिन्होंने शुक्रवार देर शाम राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया, क्योंकि उनके निर्धारित अवधि तक राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने की संभावना नहीं थी.

गौरतलब है कि उधम सिंह नगर जिले के खटीमा निर्वाचन क्षेत्र से दो बार के विधायक 45 वर्षीय धामी छात्र राजनीति में सक्रिय रहे हैं. लगभग एक दशक तक आरएसएस की छात्र शाखा एबीवीपी में विभिन्न पदों पर रहे. उन्होंने राज्य बीजेपी युवा विंग के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है.

हालांकि, धामी ने अतीत में कभी भी कोई मंत्री पद नहीं संभाला है.

  • \
Leave Your Comment