×

RRB NTPC फेज 3 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Career16PlusDesk

नई दिल्ली 27 Jan, 2021 04:36 pm

रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने RRB NTPC फेज 3 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) संबंधित आरआरबी रीजनल वेबसाइट्स पर जारी किए गए हैं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाना होगा. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करना होगा.

RRB NTPC Admit Card 2020: इस Direct Link से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

आप चाहे किसी भी रीजन के हों, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 
RRB NTPC Admit Card Direct Link

आपको बता दें कि तीसरे चरण की एनटीपीसी परीक्षा 31 जनवरी 2021 से 12 फरवरी 2021 के बीच होगी. आरआरबी एनटीपीसी सीबीट-1 तीसरे चरण की परीक्षा में करीब 28 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. आपको बता दें कि पहले चरण की परीक्षा में 23 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था और दूसरे चरण की परीक्षा में 27 लाख उम्मीदवार भाग ले रहे हैं. कुल मिलाकर इस भर्ती के लिए 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था. एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35,000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है.

RRB NTPC एग्जाम पैटर्न
पहले चरण की कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे. जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे. दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी, इसमें जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं. दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है.

यह भी पढ़ें: RBI में सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और एग्जाम में निगेटिव मार्किंग होगी. क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा. सीबीटी में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

  • \
Leave Your Comment