×

सबरीमाला मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को कराना होगा कोरोना टेस्‍ट

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 26 Dec, 2020 12:01 pm

सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) में भगवान अयप्‍पा के दर्शन के इच्‍छुक श्रद्धालुओं को अब कोरोना निगेटिव होने का आरटी-पीसीआर टेस्ट का सर्टिफिकेट ले जाना जरूरी होगा. इस बात के निर्देश केरल हाईकोर्ट और राज्‍य सरकार ने दिए हैं. मंदिर के प्रबंधन का काम संभाल रहे त्रावणकोर देवस्‍वोम बोर्ड (TDB) ने यह भी कहा है कि आरटी-पीसीआर टेस्‍ट सर्टिफिकेट मंदिर जाने से 48 घंटे से अधिक पहले का नहीं होना चाहिए. आपको बता दें कि ये नया नियम 26 दिसंबर से प्रभावी हो गया है.

टीडीबी के अध्‍यक्ष एन वासू ने एक प्रेस रिलीज में कहा, "मंदिर आने वाले भक्‍तों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्‍ट के बाद कोरोना नेगेटिव होने का सर्टिफिकेट लाना जरूरी है. साथ ही यह टेस्‍ट 48 घंटे से ज्‍यादा पुराना नहीं होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर उन्‍हें मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा."

वहीं, केरल हाईकोर्ट ने रोजाना तीर्थयात्रियों की संख्या भी बढ़ा कर 5000 कर दी है. श्रद्धालुओं की संख्‍या बढ़ोतरी के मद्देनजर राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने सबरीमाला में एंटीजेन टेस्‍ट की रफ्तार बढ़ा दी है.

26 दिसंबर को मंडाला पूजा के बाद सबरीमाला मंदिर बंद हो जाएगा और फिर 31 मकरविलक्‍कू पूजा के लिए कपाट खोल दिए जाएंगे. आपको बता दें कि कोरोना वाययरस महामारी के बाद से मंदिर में यह पहला सालाना कार्यक्रम आयोजित किया गया है. 

वहीं, महामारी के दौर में पोस्ट विभाग ने केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर के 'स्वामी प्रसादम' को श्रद्धालुओं तक स्पीड पोस्ट के जरिए पहुंचाने का फैसला किया है. अब देश भर के श्रद्धालु प्रसाद की बुकिंग कर सकते हैं. मंदिर के स्वामी प्रसादम को पोस्टल विभाग के विस्तृत नेटवर्क के जरिए देश के कोने-कोने में श्रद्धालुओं तक पहुंचाने की तैयारी की गई है.

उधर, केरल में शुक्रवार को 46 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी समेत कोरोना के 5 हजार से ज्‍यादा मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं राज्‍य में संक्रमण की दर 11.4 फीसदी हो गई है. कोरोना से हुई 16 नई मौतों के साथ यह आंकड़ा अब 2,930 होगया है. केरल में कोरोना के अब तक कुल 7,32,084 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 6,64,951 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.

  • \
Leave Your Comment