×

अलविदा दिलीप साहब: 1944 से 2021 तक

TLB Desk

मुंबई 08 Jul, 2021 06:11 pm

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का 98 वर्ष की आयु में बुधवार तड़के निधन हो गया. उन्‍होंने 7 जुलाई को सुबह 7:30 बजे मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. शाम 5 बजे के आसपास जुहू कब्रिस्‍तान में उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.

आपको बता दें कि ब्रिटिश भारत में उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत के पेशावर में 1 दिसंबर को लाला गुलाम सरवर खान और आयशा बेगम के घर में मोहम्मद यूसुफ पैदा हुए. उन्‍होंने 1944 में स्क्रीन नाम दिलीप कुमार के साथ अमिय चक्रवर्ती द्वारा निर्देशित 'ज्वार भाटा' से अपने अभिनय की शुरुआत की थी. ट्रैजिडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार ने सैंकड़ों फिल्‍मों में अलग-अलग किरदार निभाए और अपनी अदायगी का परचम लहराया.

मशहूर हस्तियों, अभिनेताओं, फिल्म निमार्ताओं और गायकों सहित फिल्म बिरादरी के लोगों ने अभिनेता को सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी. फिल्म निमार्ता सुभाष घई, जिन्होंने 'विधाता', 'कर्म' और 'सौदागर' जैसी फिल्मों में दिलीप कुमार का निर्देशन किया है, उन्होंने ट्वीट किया, "मेरे जीवन का सबसे दुखद दिन. दिलीप साहब यूसुफ भाई चले गए, दुख वयक्त करने के लिए मेरे पास कोई शब्द नहीं."

भारत रत्‍न और मशहूर गायिका लता मंगेशकर ने दिलीप कुमार के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया. उन्‍होंने लिखा, "यूसुफ भाई आज आपनी छोटी बहन को छोड़ के चले गए. उनके जाने से एक युग का अंत हो गया, ठीक नहीं हुआ, मैं बहुत दुखी हूं, निशब्द हूं, आप यादें देके चले गए. मेरा दिल टूट गया है." आपको बत दें कि लता मंगेशकर हर साल दिलीप कुमार की कलाई पर राखी बांधती थीं.

दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा है, "इंडस्ट्री में अपने सबसे प्यारे भाई को खोने के लिए बेहद दुखी हूं. जन्नत नसीब हो, हमारे दलीप साहब को (वह स्वर्ग में आराम करें)." आपको बता दें कि धर्मेंद्र ने दिलीप कुमार के साथ बंगाली फिल्म 'परी' और इसके हिंदी रीमेक 'अनोखा मिलन' में स्क्रीन साझा की थी.

गुजरे जमाने के मशहूर अभिनेता जितेंद्र ने कहा कि दिलीप कुमार एक प्रेरणा थे और उन्होंने शालीनता से रास्ता दिखाया.

जितेंद्र ने कहा, ''मैं इस लीजेंड के बारे में क्या कह सकता हूं, दिलीप कुमार साहब, जिन्होंने हमें रास्ता दिखाया. जिन्होंने हमें दिखाया कि यह कैसे किया जाता है, इतनी कृपा और उत्साह के साथ. वह मेरे जैसे लोगों के लिए एक प्रेरणा रहे हैं, जो उनके जैसा बनने की इच्छा रखते हैं. हर संभव तरीके से. उनका प्यार और गर्मजोशी बेजोड़ है और उनके जैसा कोई दूसरा कभी नहीं होगा.''

79 वर्षीय जीतेंदर ने दिलीप कुमार के साथ दो फिल्मों 'धर्म अधिकारी' (1986) और 'घर की इज्जत' (1994) में काम किया था.

अभिनेता सलमान खान ने पोस्ट किया, "सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, आपके जैसा भारतीय सिनेमा ने ना कभी देखा है और ना कभी देखेंगे. आप जैसा कोई नहीं हो सकता."

अभिनेता शाहिद कपूर ने लिखा, "हम सभी दिलीप साब के संस्करणों के अलावा कुछ भी नहीं हैं. हर अभिनेता ने आपको विस्मय में पढ़ा है. आश्चर्य है कि आपने यह सब कैसे किया. आप परफेक्ट के उतने ही करीब थे जितना इसे मिल सकता है. करोड़ों लोगों की दुआएं आपके साथ हैं."

अभिनेता अनिल कपूर ने ट्वीट किया, "हमारी दुनिया आज थोड़ी कम उज्‍जवल है क्योंकि हमारे सबसे चमकीले सितारों में से एक ने हमें छोड़ दिया है. दिलीप साहब मेरे पिता के बहुत करीब थे और मुझे उनके साथ स्क्रीन स्पेस साझा करने का जबरदस्त सम्मान मिला. मेरी सबसे यादगार फिल्म. वह मेरे लिए हमेशा हमारे उद्योग के सबसे बेहतरीन और महान अभिनेता थे. उन्होंने कलाकारों की पीढ़ियों को प्रेरित किया है. दिलीप साहब, आप हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे."

अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने पोस्ट किया, "कभी-कभी कुछ लोग साथ आते हैं जो अकेले ही वर्तमान को बदल देते हैं और इतिहास लिखते हैं, सिनेमा की दुनिया के लिए दिलीप साहब ऐसे ही एक दिग्गज थे."

अभिनेता संजय दत्त ने व्यक्त किया, "दिलीप साब के साथ बहुत सारे विशेष क्षण, वह मेरे जीवन में एक पिता की तरह थे. फिल्म बिरादरी और हम सभी के लिए एक बड़ी क्षति, हमने आज एक लीजेंड के खो दिया है. मेरी गहरी संवेदना सायराजी, के साथ है. भगवान उन्हें इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करें."

अभिनेत्री यामी गौतम ने लिखा, "दिलीप कुमार जी. आपकी विरासत हमेशा के लिए मनाई जाएगी."

गायिका आशा भोसले ने ट्वीट किया, "मुझे यह सुनकर बहुत दुख हुआ कि दिलीप साहब अब हमारे साथ नहीं हैं. वह मेरे लिए एक बड़े भाई की तरह थे. मैं उनकी पत्नी सायरा भाभी की बहुत प्रशंसा और सम्मान करती हूं जिन्होंने वास्तव में उनकी देखभाल और अपना जीवन समर्पित किया है. उन्हें और परिवार को ढेर सारा प्यार. हम आपका दुख साझा करते हैं."

अभिनेता जॉन अब्राहम ने लिखा, "रेस्ट इन पीस सर."

अभिनेता परेश रावल ने लिखा, "अलविदा यूसुफ साब."

अभिनेता कबीर बेदी ने ट्वीट किया, "महान दिलीप कुमार का निधन वास्तव में एक युग के अंत का प्रतीक है. वह बॉलीवुड के प्रतिष्ठित सुपरस्टारों की तिकड़ी को छोड़ने वाले अंतिम व्यक्ति थे, राज कपूर, देव आनंद, दिलीप कुमार, जिन्हें जानने का मुझे सम्मान मिला. अलविदा यूसुफ साब. आपकी फिल्मों ने आपको अमर कर दिया है."

फिल्म निर्माता सुधीर मिश्रा ने उनको याद किया, "कई साल पहले दिलीप साब ने हम में से कुछ को अपने घर बुलाया था. मुझे याद है कि केतन मेहता और गोविंद निहलानी दूसरों के बीच में थे. वह चाहते थे कि हम सांप्रदायिक सद्भाव पर लघु फिल्में बनाएं. धन्यवाद, सर."

अभिनेता-फिल्म निमार्ता फरहान अख्तर ने लिखा, "सायरा जी और परिवार के प्रति गहरी संवेदना. अलविदा यूसुफ साब."

इसके अलावा रवीना टंडन, मनेज बाजपेई, अदनान सामी, सुनील शेट्टी, रेणुरा सहाणे, अरसद वारसी, विशाल डडलानी, उर्मिला मांतोड़कर, अफताब सिवदासनी, ऐशा देओल, फरहा खान, अदिति राव हैदरी, निमृत कौर, डायना पेंटी ने भी सोशल मीडिया पर दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि दी.

Leave Your Comment