×

CBSE Exams 2021: 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल, 12वीं के एग्‍जाम स्‍थगित

TLB Desk

नई द‍िल्‍ली 14 Apr, 2021 03:15 pm

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है. कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस साल होने वाली सीबीएसई बोर्ड (CBSE) की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, जबकि 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल के लिए स्‍थगित कर दिया है. आपको बता दें कि आज दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियल व अन्‍य आला अधिकारियों के बीच हुई उच्‍च स्‍तरीय बैठक में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर ये फैसला किया गया.

बैठक के बाद सीबीएसई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की वर्तमान स्थिति, स्‍कूलों का बंद होना और छात्रों की सुरक्षा व सेहत को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई अहम फैसले किए गए हैं.

सीबीएसई ने अपने नोटिफिकेशन में कहा, 4 मई से 7 जून 2021 तक प्रस्‍तावित 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है. 10वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम उस वैकल्पिक व्‍यवस्‍था के तहत होगा जिसकी रूपरेखा बोर्ड तैयार करेगा. 

इस आधार पर दिए जाने वाले अंकों से अगर कोई स्‍टूडेंट सहमत नहीं होता है तो उस छात्र को परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा. यह परीक्षा तभी होगी जब हालात बेहतर होंगे.

12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में नोटिफिकेशन के मताबिक, 4 मई से 14 जून 2021 तक चलने वाली परीक्षाओं को स्‍थगित किया जाता है. इन परीक्षाओं को बाद में आयोजित किया जाएगा. 

बोर्ड 1 जून 2021 को फिर से हालातों का जायजा लेगा और उसी के बाद इस मामले में जानकारी साझा की जाएगी. परीक्षाओं को फिर से करवाने से पहले कम से कम 15 दिन का नोटिस दिया जाएगा.

आपको बता दें कि देश में लगातार कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में स्‍टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे थे. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र से इस साल बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की अपील की थी.
 

  • \
Leave Your Comment