×

Covid-19: कई देशों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका पर लगाई रोक, ये है वजह

TLB Desk

16 Mar, 2021 11:29 am

जर्मनी, फ्रांस और इटली ने सोमवार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (Oxford AstraZeneca Vaccine) के उपयोग को निलंबित करने का फैसला लिया, क्योंकि कई यूरोपीय देशों में रक्त के थक्के जमने के मामले सामने आए थे. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को तत्काल प्रभाव से प्रशासित करना बंद कर देगा.

स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन के हवाले से कहा गया, "इस फैसले की पृष्ठभूमि सेरेब्रल वेन थ्रोम्बोसिस के मामलों की नई रिपोर्ट से जुड़ी है, जो एस्ट्राजेनेका टीकाकरण से जुड़ी है."

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि देश वैक्सीन को निलंबित कर रहा है, जब तक कि मंगलवार दोपहर यूरोपीय दवा एजेंसी (ईएमए) द्वारा नई सलाह नहीं दी जाती.

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि टीके के कारण घटनाएं होती हैं.

आपको बता दें कि एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड के कोरोना टीके का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है. यह भारत में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान का हिस्सा है. इस अभियान के तहत भारत में कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका/ऑक्सफोर्ड) और कोवैक्सिन (भारत बायोटेक) टीका लगाया जा रहा है. कुछ यूरोपीय देशों में शिकायत के बाद अब भारत ने भी इस वैक्सीन को लगाए जाने के बाद संभावित कुप्रभाव की समीक्षा किए जाने का फैसला किया है. हालांकि, भारत में खून का थक्का जमने का कोई मामला सामने नहीं आया है.

Leave Your Comment