×

MP में कोरोना के चलते परीक्षाओं में बदलाव, स्‍टूडेंट्स को दिए गए दो ऑप्‍शन

TLB Desk

भोपाल 08 Apr, 2021 03:39 pm

मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते वार्षिक परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्‍टूडेंट्स को दो ऑप्‍शन दिए गए हैं इसके तहत वो ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं या क्‍वेश्‍चन पेपर को घर ले जाकर हल कर सकेंगे.

राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वार्षिक परीक्षा तथा प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए छात्रों को दो विकल्प दिए गए हैं. विकल्प एक के अनुसार ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन होगा. वहीं दूसरे विकल्प के तहत स्‍टूडेंट्स को क्‍वेश्‍चन पेपर स्‍कूल में बांटे जाएंगे, जिसे वे घर पर हल कर स्‍कूल द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने स्‍कूल में जमा करेंगे.

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस आदेश के अनुसार प्रदेश के सभी शासकीय स्‍कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षाओं की सालाना परीक्षा तथा कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के क्‍वेश्‍चन पेपर स्‍कूलों से वितरित होंगे, जिसे स्‍टूडेंट्स घर पर हल करके विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने स्‍कूल में जमा करेंगे. 

अशासकीय विद्यालयों को यह छूट होगी कि वे या तो ऑनलाइन परीक्षाएं संचालित कर लें या फिर शासकीय विद्यालयों की तरह विद्यार्थियों से घर पर प्रश्न पत्र हल कराकर स्‍कूल में जमा कराके मूल्यांकन करें. कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्‍जाम और वार्षिक परीक्षाएं संबंधित बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आईसीएसई के निर्देष के मुताबिक होंगी.

Leave Your Comment