×

पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का शिलान्‍यास और भूमि पूजन, देखें तस्‍वीरें और VIDEO

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 10 Dec, 2020 08:12 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन का विधि-विधान से शिलान्यास और भूमि पूजन किया. नए संसद भवन का शिलान्‍यास और भूमि पूजन वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ हुआ. इस दौरान सर्व धर्म प्रार्थना भी की गई. कुल 971 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस नए संसद भवन के निर्माण को अक्टूबर 2022 तक पूरा करने की तैयारी है. उम्‍मीद है कि देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर इसी भवन में सत्र का आयोजन हो. नए संसद भवन में लोकसभा का आकार मौजूदा से तीन गुना ज्यादा होगा. राज्यसभा का भी आकार बढ़ेगा. कुल 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की ओर से कराया जाएगा. नए संसद भवन की डिजाइन एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है.

नए संसद भवन का निर्माण कार्य दिसंबर से शुरू हो जाएगा और उम्‍मीद जताई जा रही है कि अक्‍टूबर 2022 तक इमारत बनकर तैयार हो जाएगी. नई इमारत 65 हजार वर्ग मीटर में फैली होगी. बताया जा रहा है कि इसमें 16921 वर्ग मीटर का इलाका अंडरग्राउंड भी होगा. नई बिल्डिंग में भी 3 फ्लोर होंगे, जिसमें से एक ग्राउंड फ्लोर जबकि 2 मंजिल उसके ऊपर होंगी. भवन का डिजाइन त्रिकोणीय होगा जिसका नजारा आसमान से देखने पर तीन रंगो की किरणों वाला होगा.

यही नहीं इस नए संसद भवन में सभी सांसदों के लिए अलग-अलग कमरे होंगे. इसके साथ ही पेपरलेस ऑफिस को बढ़ावा देने के लिए नई इमारत आधुनिक डिजिटल इंटरफेस से लैस भी होगी.

संसद भवन की नई इमारत बेहद भव्‍य होगी और इसमें एक विशाल संविधान हॉल होगा. इस हॉल में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को दर्शाया जाएगा. इसके अलावा इस इमारत में सांसदों के लिए लॉन्‍ज, लाइब्रेरी, कमेटी रूम, डाइनिंग एरिया और पार्किंग की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था होगी.

नई इमारत के लोकसभा चैंबर में 888 सांसदों के बैठने की व्‍यवस्‍था होगी, जबकि राज्‍य सभा में 384 सीटें होंगी. भविष्‍य में सांसदों की संख्‍या में बढ़ोतरी की संभावना को देखते हुए यह व्‍यवस्‍था की गई है.

गौरतलब है कि संसद भवन की वर्तमान इमारत ब्रिटिश काल की है, जिसे नई दिल्‍ली के निर्माण और उसकी योजना के लिए जिम्‍मेदार एडविन लुटियंस और हबर्ट बेकर ने डिजाइन किया था. 

VIDEO: PM मोदी ने किया नए संसद भवन का शिलान्यास, 971 करोड़ रुपए होंगे खर्च, जानें इसकी खासियत

  • \
Leave Your Comment